Top Guidelines Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



क्या दिन में दो बार तेल या मॉइस्चराइजर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स से मिल सकता है छुटकार? एक्सपर्ट से जानिए हक़ीकत

कमर दर्द से बचने के लिए बैठने का सही तरीका

अगर आपकी कमर में दर्द है तो आपको अपने सोने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए और सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि:

सर्जरी – यह सबसे अंतिम उपाय है, अगर तेज कमर दर्द बार-बार हो रहा है और स्थिति बहुत गंभीर हो, तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

दही खाएं और इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करना भी कमर के दर्द के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

कमर के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है?

चाय बनाते समय एक छोटा सा गलांगल का टुकड़ा  कुचलकर उसमें डाल दें और उबाल लें।

इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें।

भोजन में फाइबर युक्त चीजें शामिल करनी चाहिएं।

रीढ़ की हड्डी की मूवमेंट की सीमा सजगता

कमर दर्द का रामबाण इलाज करने के लिए आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह पर कुछ दर्द निवारक दवाइयां ले सकते हैं। दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है जैसे हल्दी, सेंधा नमक, ठंडी और गर्म सिकाई। आराम मिलने पर किसी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपके दर्द हो रही जगह का निदान करते हैं और उपयुक्त उपचार चलाते हैं।  

अगर आप लगातार कमर के दर्द का सामना कर रही हैं तो आपको जानना चाहिए कि इसके पीछे क्या कारण हैं ताकि आप इसका इलाज करा सकें क्योंकि किसी भी समस्या को अनदेखा करना उसे और बढ़ाने में योगदान देता है। आइए जानते हैं कि कमर के दर्द के have a peek at this web-site क्या कारण हैं और इसे कैसे आप नेचुरली ठीक कर सकती हैं-

पीठ का दर्द किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। चोट लगने से लेकर बढ़ती उम्र कमर दर्द की वजह हो सकती है। मासंपेशियों में खिंचाव या किसी भारी सामान के उठाने की वजह से भी कमर में दर्द होता है।

आर्टिफिशियल डिस्क: आर्टफिशियल डिस्क धातु और प्लास्टिक से मिलकर बने होते हैं। रीढ़ की किन्ही दो हड्डियों के बीच इन आर्टिफिशियल डिस्क को लगा दिया जाता है।

Report this wiki page